Detailed Notes on सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



आपका डिलीवरी डेट आसानी से इस टूल से कैलकुलेट करें।

A pop up will open with all detailed sites, pick the option “ALLOW“, for your respective internet site under the status head to allow the notification.

अंगूर का पेड़ भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है और इस पेड़ का हर हिस्सा सेहत के लिए लाभदायक है। यूनानी और अरबी ग्रंथों में भी अंगूर के फायदों का जिक्र मिलता है। रंग,आकार तथा स्वाद के अनुसार अंगूर की कई किस्में पायी जाती हैं, जिनमें काले अंगूर, बैंगनी रंग के अंगूर और लम्बे वाले अंगूर प्रमुख हैं। बिना बीज वाले छोटे अंगूर को ही सुखाकर किशमिश बनाई जाती है। इस लेख में आगे हम आपको अंगूर के फायदे और उपयोग से जुड़ी जानकारी विस्तार से बता रहे हैं। 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सर्दी-जुकाम के लिए इस्तेमाल होने वाली विक्स वेपोरब कितनी असरदार

होता है। दो तिहाई शहद और बाकी अदरक का रस मिलाकर लेना चाहिए।एक बात का हमेशा ख्याल रखें, कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेनी चाहिए। परेशानी बढ़े, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।आवाज़ : शबनम

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नाक में सूखापन होना कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन अगर इस समस्या के दौरान नाक से खून आना शुरू हो जाए तो Source यह स्थिति गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। इसके अलावा अगर आम लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप घरेलू उपचारों से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन ऊपर बताई गई किसी भी चीज का प्रयोग नाक में करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही अगर आपको सांस संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है तो अपनी दिनचर्या में इन चीजों को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर की राय लेना जरूरी है।

This Site takes advantage of cookie or identical systems, to improve your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to implement our website, you conform to our Privacy Policy and Cookie Plan. OK

खाने में तरल पदार्थों को शामिल करें। तरल पदार्थ म्यूकस को पतला कर देते हैं। ऐसा करने से नाक की स्वैलिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

उबलने के बाद मिश्रण को छान लें और फिर पी जाएं।

हल्दी का दूध करे सूखी खांसी को कम - Haldi ka doodh kare sukhi khansi ko kam

एक बड़ा चम्मच मुलेठी की जड़। (और पढ़ें - मुलेठी के फायदे)

 गर्म-गर्म हर्बल चाय बनाएं और पीने से पहले उसकी भाप को सूंघें। यदि गले में खराशों के बाद नाक बहने की परेशानी शुरू हो जाती है तो उसके लिए गर्म हर्बल चाय पीयें। जो आपके खराशों को ठीक कर सके और नाक बहने की समस्या को उत्पन्न न होने दे। 

अगर सही समय पर इलाज न कराया गया तो इंफेक्शन आंखों तक भी पहुंच सकता है। इस कारण से आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

Report this wiki page